Bihar NewsLatest

पटना 28 साल पुराने दूध मार्केट पर चला बुलडोजर, तेजस्वी का धरना, दुकानदारों का हंगामा

पटना जंक्शन स्थित 28 साल पुराने दूध मार्केट को जिला प्रशासन ने बुधवार को बुलडोजर से मलबे में तब्दील कर दिया। सुबह साढ़े 11 बजे जैसे ही बुलडोजर चलाना शुरू किया गया, स्थानीय दुकानदारों का हंगामा शुरू हो गया। पहले से मुस्तैद 300 जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया। दूध मार्केट का निर्माण 1991 में तत्कालीन सीएम लालू प्रसाद ने कराया था। दूध मार्केट काे ताेड़ने के विराेध में बुधवार शाम राजद नेता तेजस्वी यादव ने धरना दिया।

पटना जंक्शन स्थित दूध मार्केट काे तोड़े जाने के दौरान मौके पर मौजूद प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर और डीएम कुमार रवि ने बताया कि यहां खाली जमीन पर हाइड्रोलिक पार्किंग का निर्माण हाेगा, ताकि जंक्शन आने-जाने वाले यात्रियों को सुविधा हो। इस दूध मार्केट का निर्माण 1991 में तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने कराया था। इससे पहले इसे खाली कराने के लिए तीन बार जिला प्रशासन की टीम गई, लेकिन दुकानदारों के विरोध के बाद हर बार लाैटना पड़ा था।

आयुक्त ने कहा कि पटना जंक्शन के आसपास स्मार्ट सिटी के तहत विकसित करने के लिए प्लानिंग तैयार की गई है। दूध मार्केट की जमीन पर वि‍देशों की तरह हाइड्रोलिक पार्किंग सिस्टम के साथ अत्याधुनिक शाैचालय, पीने के पानी सहित अन्य नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दूध मार्केट और बकरी बाजार काे खाली करा दिया गया है। इन दाेनाें जगहाें के खाली हाेने के बाद पटना जंक्शन तक जाने के लिए चाैड़ी सड़क बनाने का निर्णय लिया गया है।

वहीं, बकरी बाजार की जमीन पर फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडिंग जाेन और हॉकरों के लिए हाॅकर जाेन बनाया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दो दिन पहले सदर सीओ प्रवीण कुमार पांडेय खाली करने का नोटिस तामिला करने गए थे तो व्यापरियों ने घेर लिया था। इसके बाद सरकारी जमीन से अवैध अतिक्रमण खाली करने की माइकिंग कराई जाती रही। लेकिन, दुकानदारों ने खाली करना जरूरी नहीं समझा।
प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दूध मार्केट से केमिकल हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बरामद किया गया है। इसकी जांच फूड इंस्पेक्टर से कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट में स्वास्थ्य के लिए लिए हानिकारक प्रमाणित होने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। दूध मार्केट के पूरब तरफ बने मकानों के मालिकों से कागजात मांगा गया है। जमीन सरकारी पाए जाने पर नोटिस देने के बाद अतिक्रमण हटाया जाएगा।

दुकानदारों काे सुबह 11 बजे तक नहीं लगी भनक
प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर, डीएम कुमार रवि, अपर नगर आयुक्त शीला र्इरानी, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था केके सिंह के स्तर पर मंगलवार की रात 11 बजे दूध मार्केट को तोड़ने की प्लानिंग बनी। इसके बाद 150 आरपीएफ जवानों को भेजने का अनुरोध रेलवे से किया गया। इसकी जानकारी सुबह 11 बजे तक अतिक्रमण हटाओ टीम को नहीं दी गई। वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी को पटना जंक्शन पहुंचने का निर्देश दिया गया।

निगम के चार अंचलों के कार्यपालक अभियंता के नेतृत्व में निगम की टीम दल-बल के साथ पटना जंक्शन पहुंची। वहीं, अतिक्रमण हटाओ टीम में शामिल दंडाधिकारी, 150 पुलिस जवान पहुंचे। सभी न्यू मार्केट में अभियान चलाने का कयास लगा रहे थे। इसके बाद 150 आरपीएफ जवानाें के पहुंचने के बाद 7 जेसीबी व एक पोकलेन मशीन से सुबह 11 बजे दूध मार्केट को तोड़ने का आदेश दिया गया।

बेली रोड: ऑफिसर्स फ्लैट की बाउंड्री पांच फीट अंदर होगी
प्रमंडलीय आयुक्त ने बोरिंग कैनाल रोड व बेली रोड मोड़ से पूरब 60 ऑफिसर्स फ्लैट की बाउंड्री पांच फीट अंदर करने के साथ कॉर्नर को गोल करने का आदेश पथ निर्माण विभाग को दिया है। वहीं, बेली रोड से सटी बाउंड्री को तीन फीट अंदर कर सड़क चौड़ी करने का आदेश दिया है। पुल निर्माण निगम को पुनाईचक ट्रैफिक पोस्टर के पास ट्रॉली हटाकर पक्का डिवाइडर बनाने का निर्देश दिया है।

बालाजी होटल के मालिक पर केस
बालाजी होटल के मालिक पर प्रदूषण फैलाने वाले जेनरेटर का उपयोग करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है। नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी ने जेनरेटर जब्त करने के साथ प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं आयुक्त ने दूध मार्केट के बगल में लगे बड़े होर्डिंग बोर्ड को हटाने का निर्देश रेलवे को दिया है।

विरोध: दूध मार्केट ताेड़ने के विराेध में तेजस्वी ने दिया धरना
पटना|दूध मार्केट काे ताेड़ने के विराेध में बुधवार की शाम से देर रात तक राजद नेता तेजस्वी यादव ने धरना दिया। उन्हाेंने जिला प्रशासन से मार्केट ताेड़ने के लिए जारी आदेश की काॅपी मांगी। लेकिन, माैके पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी कागज नहीं दिखा सके। उन्हाेंने कहा कि जिला प्रशासन ने बगैर आदेश के गरीबों के लिए सरकार द्वारा सरकारी जमीन पर बनाई गई दुकानाें और मंदिर काे ताेड़ा है। इस मार्केट काे लालू प्रसाद ने बनवाया था। सरकार गरीबों काे उजाड़ कर अमीरों काे बसा रही है। रात में तेजप्रताप यादव भी भाई के साथ धरने पर बैठे रहे।

दूध मार्केट ताेड़ने के विराेध में तेजस्वी ने दिया धरना
दूध मार्केट काे ताेड़ने के विराेध में बुधवार की शाम से देर रात तक राजद नेता तेजस्वी यादव ने धरना दिया। उन्हाेंने जिला प्रशासन से मार्केट ताेड़ने के लिए जारी आदेश की काॅपी मांगी। लेकिन, माैके पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी कागज नहीं दिखा सके। उन्हाेंने कहा कि जिला प्रशासन ने बगैर आदेश के गरीबों के लिए सरकार द्वारा सरकारी जमीन पर बनाई गई दुकानाें और मंदिर काे ताेड़ा है। इस मार्केट काे लालू प्रसाद ने बनवाया था। सरकार गरीबों काे उजाड़ कर अमीरों काे बसा रही है। रात में तेजप्रताप यादव भी भाई के साथ धरने पर बैठे रहे।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *