बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट्स के रिजल्ट की तैयारियां पूरी, 30 मई को जारी होगा रिजल्ट, biharboard.ac.in पर करें चेक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 30 मई को इंटर साइंस, इंटर साइंस कॉमर्स और इंटर आर्ट्स और वोकेशनल का रिजल्ट जारी करेगा। बताया जा रहा है कि बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट सुबह 11 बजे तक जारी हो जाएगा। जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वो लाइव हिन्दुस्तान पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है।

आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आज बताया कि समिति द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 के तीनों संकाय और विज्ञान, वाणिज्य,कला (Science, Commerce and Arts) के परीक्षाफल का प्रकाशन 30 मई, 2017 को किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इन परीक्षाओं का आयोजन कराती है।

इंटर में 12 लाख से अधिक
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 में कुल 12 लाख 56 हजार 507 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है। पिछले वर्ष इंटर में असफल छात्रों ने भी इस बार फॉर्म भरा है। उनकी संख्या दो लाख 33 हजार 43 है। पिछले वर्ष की तुलना में देखा जाए तो इस बार एक लाख पांच हजार अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। इंटर साइंस की परीक्षा में 5 लाख 60 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें लड़कों की संख्या चार लाख नौ हजार तो लड़कियों की संख्या एक लाख 51 हजार से अधिक थीं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार इंटर की परीक्षा में एक लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं।

नकल को रोकने के लिए किए गए थे कई उपाय
वहीं 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में हुई थीं। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने साल 2017 में परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे। बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी। इसके अलावा पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था। यह भी कहा जा रहा था कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पहली बार कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन कराएगी। हालांकि कम्पार्टमेंट परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन डिजिटल हुआ था। लेकिन शिक्षकों को कंप्यूटर की दक्षता न होने और शिक्षकों की कमी के कारण मूल्यांकन की प्रक्रिया में परेशानियां हुई थी।

Livehindustan पर देंखे बिहार बोर्ड के नतीजे
बिहार बोर्ड (BSEB) के नतीजे जारी होते ही वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी देखे जा सकते हैं। लाइव हिन्दुस्तान साइट पर रिजल्ट देखने के लिए छात्र इस लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सबसे पहले छात्रों को अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर डालना होगा। इसके बाद इसके सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आ जाएंगे।

बिहार बोर्ड हाईस्कूल 2017 का रिजल्ट, क्लिक कर देखें
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट (साइंस) 2017 का रिजल्ट, क्लिक कर देखें
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट (कॉमर्स) 2017 का रिजल्ट, क्लिक कर देखें
बिहार इंटरमीडिएट (आर्ट्स) 2017 का रिजल्ट, क्लिक कर देखें