भागलपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थानों टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज और एसएम कॉलेज में स्नातक में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भागलपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में टीएनबी और मारवाड़ी कॉलेज नैक से ए ग्रेड तथा एसएम कॉलेज बी ग्रेड प्राप्त है। दाखिले के लिए छात्रों का सबसे ज्यादा जोर इन तीन कॉलेजों पर रहता है। यहां दाखिला नहीं मिलने के बाद ही छात्र दूसरे कॉलेजों का रुख करते हैं। इनमें भी एसएम कॉलेज भागलपुर सहित आसपास के जिलों की छात्राओं की पहली पसंद रहता है। इस बार इन कॉलेजों में कम कट ऑफ पर दाखिला होने का अनुमान है। इंटर का रिजल्ट खराब होने के कारण कट ऑफ 65 प्रतिशत या उसके आसपास रह सकता है। दूसरी सूची जारी होने की स्थिति में कट ऑफ और घट सकता है।
टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य डा. आरपीसी वर्मा ने बताया कि इस बार कट ऑफ कम रह सकता है। हालांकि यहां पांच जून से फॉर्म की बिक्री शुरू होने के बाद से दो दिनों में चार सौ आवेदन आ चुके हैं। ऐेसे में कॉलेज बेहतर अंक वाले छात्रों को प्राथमिकता देगा। मारवाड़ी कॉलेज की प्राचार्य डा. निशा राय ने बताया कि जिस तह का रिजल्ट इंटर का हुआ है उससे कट ऑफ तय करना आसान नहीं होगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कट ऑफ तय किया जाएगा।

टीएनबी कॉलेज
इस कॉलेज में 28 जून तक आवेदन लिए जाएंगे। वोकेशनल कोर्स की प्रवेश परीक्षा 30 जून को ली जाएगी। इसकी पहली चयन सूची पांच जुलाई को जारी होगी और दाखिला 10 जुलाई तक लिया जाएगा जबकि स्नातक की पहली सूची तीन जुलाई को जारी होगी और दाखिला 10 जुलाई तक लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्नातक व वोकेशनल की दूसरी सूची 13 जुलाई को जारी की जाएगी।

एसएम कॉलेज
यहां स्नातक में दाखिले के लिए 28 जून तक आवेदन लिया जाएगा। यहां वोकेशनल कोर्स की प्रवेश परीक्षा तीन जुलाई को होगी। स्नातक में दाखिले की पहली चयन सूची पांच जुलाई को जारी होगी और दाखिला 18 जुलाई तक लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर दूसरी सूची 20 जुलाई को जारी की जाएगी।

मारवाड़ी कॉलेज
इस कॉलेज में सभी तरह के कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन 15 जून तक उपलब्ध होंगे। फॉर्म जमा भी 15 जून तक लिए जाएंगे। इसके एक या दो दिन बाद पहली चयन सूची जारी की जाएगी।