बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आ सकता है 15 जून तक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट 15 जून तक जारी कर सकता है। इससे पहले 30 मई को बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के तीनों संकायों का रिजल्ट जारी किया है।

जिन छात्रों ने परीक्षाएं दी थी वो लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट घोषित होने पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है।  30 मई को जारी बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज की गई।  इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए हैं। आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है।

बिहार स्कूल ऑफ एजुकेशन बोर्ड राज्य में मैट्रिक (10वीं) का आयोजन करता है। बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई थी जो 8 मार्च तक चलीं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट मई महीने के अंत या जून में जारी कर सकता है। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति करती है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 10वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन अमूमन हर साल फरवरी-मार्च के महीने में किया जाता है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का मुख्यालय पटना में है। इसकी स्थापना 1952 में हुई थी। इस के तहत नौ क्षेत्रीय कार्यालय (पूर्णिया, मुंगेर, भागलपुर, कोशी, तिरहुत, दरभंगा, पटना, मगध और सारन) आते हैं। 10वीं बोर्ड के रिजल्ट भी इन्हीं क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुसार ही जारी किए जाते हैं।