ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2017 का रिजल्ट आज जारी हो गया है। यह परिक्षा 21 मई, रविवार को आयोजित की गई थी। परीक्षा में अरबाज आलम ने यह दिखा दिया कि हौसले बुलंद हो तो आसमां को भी झुका सकते हैं। अरबाज आलम नालन्दा के हिलसा के कराय परशु राय का रहने वाला है। अब वह पढ़ने के लिए आईआईटी जाएगा। दरअसल अरबाज आलम को ने ऑल इंडिया में ओबीसी कोटे से 67वीं रैंक हासिल की है।

अरबाज आलम के पिता अंडे बेचने का काम करते हैं। उनका कहना है कि हम ज्यादा नहीं पढ़ सके। यही वजह रही कि हमें नौकरी नहीं मिल सकी। पर अपने बच्चों को किसी तरह पढ़ा रहा हूं। मेरे बेटे को सुपर 30 के आनंद  सर ने यहां तक पहुंचाया है।

एक नहीं कई गरीब बच्चों को इन्होंने आईआईटी में भेजा है। खासकर ऐसे बच्चों और वर्ग के छात्रों को भेजा जो कभी आईटीआई में जाने के लिए सोचते तक नहीं थे। इस बार के रिजल्ट में भी वैसे ही गरीब छात्रों को आईआईटी में जाने का मौका मिला है। सभी 30 छात्रों को सफलता मिली है।

आपको बता दें कि आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस्ड पेपर 1 व पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के उत्तर कुंजी जारी किया था। इस परीक्षा में 81 फीसदी मेल और 19 फीसदी फीमेल उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा में 500 विदेशी उम्मीदवारों ने भी भाग लिया था। जिसमें इथोपिया, कोलंबो, ढाका, दुबई, काठमांडो और सिंगापुर के छात्रों ने भी हिस्सा लिया था। देशभर में 23 आईआईटी में करीब 11,000 सीटें उपलब्ध हैं।