tejashwi-and-tej-pratap-yadav-and-misa-bharti

लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती, दामाद शैलेष कुमार और बेटे तेजस्वी यादव की बेनामी इमूवेबल प्रॉपर्टीज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को अटैच कर दीं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मीसा और शैलेष को I-T डिपार्टमेंट ने दो बार पेश होने के लिए समन भेजे लेकिन कभी भी वो पेश नहीं हुए। इसके बाद डिपार्टमेंट ने सख्त रुख अपनाया। अटैच की गई प्रॉपर्टी की कीमत करीब 1000 करोड़ है। मीसा और शैलेष के ठिकानों पर पिछले महीने IT डिपार्टमेंट ने छापे मारे थे। उन पर बेनामी प्रॉपर्टी रखने का आरोप है।

क्या है मामला…

– ऑफिशयल्स ने कहा दो प्रॉपर्टीज को अटेच किया गया है। इनमें एक घर और दिल्ली स्थित जमीन है।
– उन्होंने कहा डिपार्टमेंट ने बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट, 1988 के तहत प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया था, जो पिछले साल नंवबर से प्रभावी था।
– आफिशियल्स ने कहा कि बेनामी अटैच की गई प्रॉपर्टी की सही कीमत का अनुमान तुरंत नहीं लगाया जा सकता। जल्द ही ऐसी कुछ और प्रॉपर्टी अटैच की जाएंगी।

CA से पूछताछ के आधार पर हुई कार्रवाई

– मीसा भारती पर एक हजार करोड़ रुपए की कथित बेनामी प्रॉपर्टी रखने का आरोप है। उन पर जमीन के लेन देन और टैक्स की चोरी का भी आरोप है। मीसा भारती राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद हैं।
– ईडी ने 22 मई को मीसा के सीए राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया था। उनसे हुई पूछताछ के बाद मीसा, शैलेष और तेजस्वी के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

6 जून को पेश होना था मीसा को

– आईटी ने मीसा भारती को नोटिस जारी कर 6 जून को पेश होने को कहा था। लेकिन, वे तब पेश नहीं हुई थी। समन का पालन नहीं करने पर उन पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया था, साथ ही नए सिरे से समन जारी कर 12 जून को आईओ के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन वे इस दिन भी पेश नहीं हुईं। उनके वकील ने कहा कि मीसा सिक्युरिटी प्रॉब्लम की वजह से पेश नहीं हो रही हैं।
– लालू की सात बेटी और दो बेटे हैं। भाई-बहनों में सबसे छोटे तेजस्वी हैं, जो नौवीं पास हैं। सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती हैं, उन्होंने MBBS किया है।

क्या होती है बेनामी प्रॉपर्टी?

– ऐसी प्रॉपर्टी खरीदी किसी और के नाम पर जाती है और असल में उसका फायदा कोई और लेता है।

छापों पर क्या बोले थे लालू?

– लालू के परिवार के खिलाफ की गई इस कार्रवाई पर लालू जमकर भड़के थे। उन्हाेंने कहा था, “बीजेपी में हिम्मत नहीं है कि लालू की आवाज को दबा सके…लालू की आवाज दबाएंगे तो देशभर में करोड़ों लालू खड़े हो जाएंगे…मैं गीदड़ भभकी से डरने वाला नहीं हूं।”

तेजस्वी का पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी कैंसिल

– बिहार के डिप्टी सीएम और लालू के बेटे तेजस्वी यादव का पटना के बाहरी इलाके में एक पेट्रोल पंप है।
– कुछ दिन पहले भारत पेट्रोलियम ने इसकी जमीन को लेकर सामने आई कथित धांधली के बाद इसका लाइसेंस रद्द कर दिया था।
– इनकम टैक्स ने जिन प्रॉपर्टीज को अटैच किया है, उनमें कुछ तेजस्वी की भी बताई गई हैं।