Virat and Kumble
Dharamshala: File---- Indian cricket captain Virat Kohli along with team coach Anil Kumble during a practice session in Dharamshala on Friday. Kumble has decided to step down as head coach of Indian cricket team. PTI Photo

पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया है. कुंबले ने यह इस्तीफा कप्तान विराट कोहली से विवाद के चलते दिया. अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद से ही कई तरह की बातें सामने आ रही हैं, कई पूर्व खिलाड़ियों ने कुंबले का समर्थन करते हुए कहा कि टीम इंडिया अनिल जैसे कोच के लायक नहीं है. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर विराट और कुंबले के बीच यह विवाद कब और क्यों शुरू हुआ था. आइए इस पर एक नजर डालते हैं –

1. खबरों की मानें तो विराट कोहली और अनिल कुंबले में मतभेद मार्च में हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से शुरू हुआ. यह विवाद धर्मशाला टेस्ट के दौरान हुआ था.

2. विराट कोहली चोट के कारण इस मैच का हिस्सा नहीं थे, और अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे. इस मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दिया गया था. कोहली इसके खिलाफ थे, वे अमित मिश्रा को खिलाना चाहते थे.

3. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फैसला विराट को बिना बताए लिया गया था, और प्लेइंग इलेवन पर निर्णय लिया गया था.

4. इसके अलावा बताया जा रहा है कि विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ग्रेड-ए में शामिल किए जाने से भी खफा थे.

5. कोहली का मानना था क्योंकि धोनी अब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, तो उनका ग्रेड-ए में रहना सही नहीं है. लेकिन कोच अनिल कुंबले की राय इससे जुदा थी.

6. कहा जाता है कि कोच कुंबले टीम इंडिया में अनुशासन को लेकर काफी सख्त थे. कई मौकों पर वह प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों को लताड़ भी लगा चुके थे. साथ ही कई दौरों पर वे टीम के खिलाड़ियों की गर्लफ्रेंड, पत्नियों के जाने के भी खिलाफ थे. हालांकि, इस बारे में कभी उन्होंने खुलकर कोई बयान नहीं दिया.

7. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कोच के तौर पर विराट कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री हैं. वह कुंबले से पहले बतौर डायरेक्टर और कोच टीम इंडिया से जुड़े थे. उनके अलावा टीम के कई खिलाड़ी भी शास्त्री नीति से खुश थे, खिलाड़ी शास्त्री के खुली छूट देने के रवैये से खुश थे.

8. चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद कोच कुंबले और कप्तान विराट के बीच सुलझता हुआ मामला फिर उलझ गया था. विराट ने फाइनल से एक दिन पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के समक्ष कुंबले को लेकर खुलकर आपत्ति जताई थी. जिससे सलाहकार समिति पसोपेश में थी