virat-kohli
कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने का सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पांचवें वनडे में शतक जड़कर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अब कोहली के नाम लक्ष्य का पीछे करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 18वां शतक जड़ा और इस मामले में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा. कोहली ने ये 18 शतक 102 पारियों में लगाए हैं, जबकि सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतक अफनी 232 वनडे पारियों में जड़े थे. इस साल जनवरी में कोहली ने वनडे में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था.

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के ओपनर तिलकरत्ने दिलशान हैं जिन्होंने 116 पारियों में 11 शतक जड़े हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ते हुए कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह वेस्टइंडीज में दो शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली से पहले सिर्फ राहुल द्रविड़ ने ही वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे में शतक लगाया है. कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल अपना चौथा वनडे शतक लगाया.

पांचवें वनडे में वेस्टइंडीज को 205 रन पर रोकने के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 115 गेंदों में 111 रन की नाबाद पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे (39) के साथ मिलकर 79 और तीसरे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक (50*) के साथ 122 रन की नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को 8 विकेट से जोरदार जीत दिला दी, इसके साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 3-1 से कब्जा कर लिया.